September 22, 2024
Spread the love

सिटी टुडे। चंबल अंचल के भिंड जिले की मेहगांव तहसील स्थित प्रसिद्ध धार्मिक स्थल दंदरौआ सरकार धाम पर 17 सितम्बर को बुढ़वा मंगल पर लाखों श्रद्धालु डॉक्टर हनुमान जी के दर्शन करने पहुचेंगे। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रवेश व निकासी द्वार की अलग अलग व्यवस्था रहेगी। श्रद्धालु लाखों की तादाद में आने को लेकर दर्शनार्थियों को दर्शन के लिए जगह जगह बड़ी-बड़ी LED स्क्रीन लगाई जा रही हैं साथ ही श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मेले की ड्रोन से निगरानी की जाएगी।

दंदरौआ धाम मंदिर के महंत एवं महामंडलेश्वर रामदास महाराज ने धाम में मीडिया को बताया कि बुढ़वा मंगलवार को दंदरौआ धाम पर सखी हनुमानजी का सुबह रुद्राभिषेक किया जाएगा। इसके बाद संगीतमय सुंदरकांड का पाठ होगा। फूल बंगला एवं विशाल भण्डारा आयोजित होगा।

यह जानकारी मंदिर के महंत एवं महामंडलेश्वर रामदास महाराज ने दी। उन्होंने बताया कि बुढ़वा मंगलवार को दंदरौआ धाम पर सखी हनुमानजी का सुबह के समय रुद्राभिषेक किया जाएगा। इसके बाद संगीतमय सुंदरकांड का पाठ होगा। फूल बंगला एवं विशाल भण्डारा आयोजित होगा। बुढ़वा मंगल के दिन मघ्यप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली के अलावा आसपास के जिलों सहित उत्तर प्रदेश के औरैया, इटावा, आगरा, मैनपुरी, एटा, फिरोजाबाद, कानपुर, प्रयागराज सहित कई जिलों से लाखों श्रद्धालु दंदरौआ धाम में डॉक्टर हनुमान जी के दर्शन करने आते हैं।

उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए मंदिर प्रशासन एवं प्रशासन द्वारा दर्शनों के लिए विशेष सुविधा की गई है जिसमें जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं सभी विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी की विशेष भूमिका हैं श्रद्धालुओं को बड़ी बड़ी एलईडी के माध्यम से दर्शन कराए जाएंगे ।

सखी रूप में विराजमान है हनुमानजी

महंत महामण्डलेश्वर रामदास महाराज ने दंदरौआ धाम परिसर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि दंदरौआ धाम के हनुमान जी महाराज विशेष रूप से दो रूप में विराजमान एक तो डॉक्टर हनुमान के रूप में है औ दूसरे अशोक वाटिका में हनुमान जी ने माता सीता से सखी भेष में मिलने पहुंचे थे।

बुढ़वा मंगल का महत्व समझाया उन्होंने बताया कि हनुमान जी बुढ़वा मंगल के दिन माता सीता जी की खोज में कर लंका को जलाकर वापस लौट कर भगवान श्रीराम को वहां के समाचार सुनाए थे जिससे भगवान श्रीराम कने प्रसन्न होकर हनुमान को तिलक लगाकर – पुष्पहार पहना कर स्वागत किया इसलिए बुढ़वा मंगल के दिन हनुमान जी के पूजा का विशेष महत्व है। उन्होंने बताया कि जैसे सभी 24 एकादशी का फल के बराबर में एक भीमसेन एकादशी का होता है। उसी प्रकार पूरे वर्ष के मंगलवारों का फल बुढ़वा मंगलवार के दिन हनुमान जी पूजा एवं दर्शन करने का विषेश महत्व होता है।

भिण्ड कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव बुढ़वा मंगल की तैयारियों जायजा लेने पहुंचे थे। उन्होंने बुढ़वा मंगल के दिन मंदिर में मेले का आयोजन से पूर्व सभी तैयारियां पूर्ण करने  एसडीएम मेहगांव और तहसीलदार को निर्देश दिए। 

वही कल दंदरौआ धाम मंदिर पहुंचे भिंड एसपी असित यादव ने  कहा दंदरौआ धाम  में  बुढ़वा मंगल पर होने वाले विशाल मेले की सुरक्षा व्यवस्था  में किसी भी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए। मंदिर परिसर के साथ साथ यहां तक पहुंचने वाले रास्तों पर यातायात सुगम रहे और श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसके लिए सभी तैयारियां समय रहते पूरी की जाएं।  एसपी ने यह निर्देश मेहगांव थाना प्रभारी सहित ट्रेफिक इंचार्ज व अन्य पुलिसकर्मियों को दिए।

असामाजिक तत्वों की हरकतों पर नजर रखी जाएगी

भिण्ड एसपी असित यादव ने मंदिर के आसपास वाहन पार्किंग के इंतजाम ठीक ढंग से करने के निर्देश भी दिए । उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर की ड्रोन के जरिए निगरानी की जाए, जिससे असामाजिक तत्वों की हरकतों पर नजर रखी जा सके। एसपी ने बताया कि मंदिर परिसर से लेकर आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा के लिए लगभग 800 पुलिस जवान, होमगार्ड को तैनात किया जाएगा। व्यवस्था में तैनात प्रशासनिक और पुलिस बल आपस में समन्वय बना कर ड्यूटी करेंगे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *