September 22, 2024
Spread the love
  • लोकसभा चुनाव से पहले बसपा में उलटफेर; झांसी से उम्मीदवार राकेश कुशवाहा पर एक्शन, पार्टी से निकाला, टिकट भी काटा
  • भाजपा प्रत्याशी वर्तमान सांसद अनुराग शर्मा की जीत को किया आसान.

उत्तरप्रदेश के झांसी लोकसभा से बसपा ने अपने प्रत्याशी को पार्टी से निष्कासित कर दिया है. यहां बसपा ने राकेश कुशवाहा को अपना प्रत्याशी बनाया था, लेकिन पार्टी ने राकेश कुशवाहा को पार्टी से निष्कासित करते हुए टिकट भी काट दिया है. इसके साथ ही पार्टी ने बसपा जिलाध्यक्ष समेत कई पदाधिकारियों में बदलाव किया है।

पहले चरण के चुनाव के मद्देनजर प्रचार बंद हो चुका है, अब 19 अप्रैल को वोटिंग का इंतजार है, लेकिन इससे पहले उत्तर प्रदेश के झांसी में बसपा में बड़ी हलचल देखने को मिली है. जानकारी के मुताबिक, यूपी के झांसी में बसपा ने अपने प्रत्याशी को पार्टी से निष्कासित कर दिया है. यहां बसपा ने राकेश कुशवाहा को अपना प्रत्याशी बनाया था, लेकिन बुधवार को पार्टी ने राकेश कुशवाहा को पार्टी से निष्कासित करते हुए टिकट भी काट दिया है. इसके साथ ही पार्टी ने बसपा जिलाध्यक्ष समेत कई पदाधिकारियों में बदलाव किया है. जिलाध्यक्ष बीके गौतम ने लेटर जारी कर जानकारी दी है. 

बता दें कि झांसी में बसपा ने अभी हाल ही में अपना प्रत्याशी घोषित किया था, बुधवार को पार्टी ने  झांसी–ललितपुर लोकसभा सीट से राकेश कुशवाहा को पार्टी से निकाल दिया. उन पर पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप लगे हैं. वहीं, झांसी जिलाध्यक्ष भी बदल दिया गया है. पार्टी के इस कदम को लेकर कई तरह की चर्चाएं हो रहीं हैं. इसके साथ ही यह भी चर्चा चल रही है कि अब बसपा किसे चुनावी मैदान में उतारेगी. झांसी के इससे पहले जिलाध्यक्ष जयपाल अहिरवार हुआ करते थे, उन्हें भी पद से हटा दिया गया. उनकी जगह नए नये जिलाध्यक्ष बीके गौतम बनाए गए हैं.
राजनीतिक समीक्षकों के मुताबिक बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीम बहन मायावती की इस कार्रवाई से न केवल झांसी बल्कि उत्तर प्रदेश की राजनीति में भी भाजपा के पक्ष में सार्थक कदम बताया जा रहा है वही झांसी से भाजपा प्रत्याशी अनुराग शर्मा की जीत को भी बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीम मायावती ने और अधिक आसान कर दिया.
प्राप्त जानकारी अनुसार कांग्रेस प्रत्याशी विवादित प्रदीप जैन किसी समय सुजान सिंह बुंदेला के जनसंपर्क अधिकारी होने के साथ अपने जीवन का पहला तथा दूसरा चुनाव स्वर्गीय वैद्यनाथ शर्मा की दहलीज से ही लड़कर झांसी में अपनी पहचान बनाई थी अब वह प्रदीप जैन स्वर्गीय श्री शर्मा के पुत्र सांसद अनुराग शर्मा के विरुद्ध चुनाव मैदान जरूर है परंतु 2014 से भारतीय जनता पार्टी के इस गढ़ को वह ढाहने की ताकत नहीं रख पा रहे .

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *